GDS 3rd Qualified List : जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट में बड़ा बदलाव, जाने कट ऑफ मार्क्स

GDS 3rd Qualified List 2024 : जीडीएस तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे लाखों के संख्या में उम्मीदवार जो की अलग-अलग क्षेत्र से संबंधित है उनके लिए अच्छी खबर है क्योंकि क्योंकि तीसरी मेरिट लिस्ट को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं अगर आप भी तीसरी मेरिट लिस्ट GDS 3rd Qualified List  का इंतजार कर रहे हैं तो आपको जीडीएस भर्ती में हुए बड़े बदलाव के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

GDS 3rd Qualified List
GDS 3rd Qualified List

सबसे पहले आपको बता दें कि जीडीएस भर्ती के लिए अभी भी 15000 से अधिक पद खाली हैं और यह पदों की संख्या और भी कम हो सकती है क्योंकि 3 अक्टूबर तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद  सभी रिक्त पदों की सूची जारी की जाएगी इसके लिए सभी रिक्त पद तीसरे चरण की लिस्ट में भरे जाएंगे जिसमें उन सभी उम्मीदवारों को मौका मिलेगा जो बहुत कम नंबर से पिछली बार सेलेक्ट नहीं हुए थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GDS 3rd Qualified List 2024 कब आएगा ?

जीडीएस तीसरे चरण के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को 3 अक्टूबर को समाप्त कर लिया जाएगा और उसे एक सप्ताह के अंदर ही मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा इसमें हिंदी सर्कल में आने वाले राज्य के लिए अधिक कट जाती है और वहीं अन्य भाषाएं क्षेत्र के लिए कम कट ऑफ देखने को मिल सकता है जिन क्षेत्रों में अधिक भाषाएं बोली जाती हैं उनमें किसी एक भाषा का ज्ञान होना आवश्यक होगा जैसा की नोटिफिकेशन में पहले से ही लिखा गया है।

GDS 3rd Qualified List Cut Off Marks

जीडीएस तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट में लगभग 15000 सीट खाली रहेगी जिसमें विभिन्न सर्कल से उम्मीदवार सेलेक्ट किए जाएंगे इसके लिए अलग-अलग डार्क सर्कल का कट ऑफ के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के लिए मेरिट लिस्ट भी अलग रहेगी।

हिंदी सर्कल में आने वाले उम्मीदवार के लिए cut off 80% से लेकर 90% तक रह सकेगा वहीं अन्य क्षेत्र में इससे कम कट जाने की संभावना रहेगी।

GDS 3rd Qualified List 2024 कैसे चेक करें ?

  1. जीडीएस सेकंड लिस्ट 2024 को चेक करने के लिए Indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं ।
  2. आधिकारिक होम पेज पर सिलेक्शन लिस्ट दिखाई देगा इस पर क्लिक करें ।
  3. तीसरी शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट वाले विकल्प पर क्लिक करें ।
  4. यह सभी लिस्ट आपको वहां मिलेगा जहां से अपने अपने रीजन के लिए आवेदन किया है ।
  5. लिंक पर क्लिक करने से पीडीएफ डाउनलोड होगा ।
  6. मोबाइल में पीडीएफ खोलने पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर सर्च बॉक्स में टाइप करें ।
  7. अगर आपका सिलेक्शन हुआ है तो पीडीएफ में आपका रजिस्ट्रेशन नंबर हाईलाइट रहेगा ।

हरियाणा और जम्मू कश्मीर सर्किल का रिजल्ट अभी तक एक भी चरण का जारी नहीं किया गया है इसके रिजल्ट संभावित है कि तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट जो की 21 डाक सर्किल का जारी होगा इसके पहले ही इन दोनों राज्य के प्रथम चरण का लिस्ट देखने को मिल सकता है ।

महत्वपूर्ण लिंक

GDS 3rd Qualified List 2024Available Soon Get Updates
GDS 3rd Cut Off MarksClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top