GDS 3rd List Cut Off Marks : जीडीएस तीसरी लिस्ट होगी जारी, जाने क्या रहेगा कट ऑफ ?

GDS 3rd List Cut Off Marks : ग्रामीण डाक सेवक GDS भर्ती के लिए अभी तक दो चरण की लिस्ट जारी किए गए हैं कुल मिलाकर 21 डाक सर्किल का रिजल्ट जारी हुआ है जिसमें हरियाणा और जम्मू कश्मीर का रिजल्ट जारी नहीं हुए हैं वहीं दूसरे चरण में सेलेक्ट नहीं हुए स्टूडेंट तीसरी लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं, अगर आप भी GDS 3rd Merit List 2024 का इंतजार कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि GDS 3rd List 2024 कब आएगी ? और GDS 3rd List Cut Off Marks कैटिगरी वाइज कितना रहेगा ? इसके बारे में पूरी जानकारी आपको आगे आर्टिकल में मिलने वाली है ।

ग्रामीण डाक सेवक GDS के तीसरे चरण का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है क्योंकि 3 अक्टूबर तक द्वितीय चरण का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चलेगा और जैसे ही वेरिफिकेशन समाप्त होगा तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी । जानकारी के लिए बता दें कि अभी तक द्वितीय चरण में 22000 से अधिक कैंडिडेट को सेलेक्ट किया गया है जिनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद तुरंत तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
GDS 3rd List Cut Off Marks
GDS 3rd List Cut Off Marks

GDS 3rd List Cut Off Marks : Overview

रिजल्ट का नामGDS 3rd Merit List 2024
डिपार्टमेंट का नाम भारतीय डाक विभाग
रिजल्ट का चरण तीसरा चरण
कुल वैकेंसी 44228
रिजल्ट जारी करने की तिथिअक्टूबर 2024 प्रथम सप्ताह Get Updatesrojgartimes Live
रिक्त पद 10000 से अधिक
रिजल्ट का मोड ऑनलाइन
विभाग की वेबसाइटindiapostgdsonline.gov.in
Gramin Dak Sevak 3rd Merit List 2024 : State Wise Gds Result Pdf , Cut Off Marks चेक करें

GDS 3rd List Cut Off Marks Kab Aayega

जीडीएस तीसरे चरण का कट ऑफ मार्क्स जल्दी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा , अभी तक सेकंड लिस्ट में सेलेक्ट हुए स्टूडेंट का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जा रहा है उन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने का अंतिम तिथि 3 अक्टूबर 2024 तक दिया गया इसके लिए उन्हें उन्हीं के डाक सर्कल पर बुलाया जा रहा है और जैसे ही यह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन समाप्त होगा इसके तुरंत बाद तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा इसमें कम नंबर पाने वाले स्टूडेंट का भी सिलेक्शन होने की संभावना अधिक रहेगी ।

GDS 3rd Selection List 2024 : ग्रामीण डाक सेवा के तीसरी सिलेक्शन लिस्ट यहां से चेक करें, कितने नंबर वालों का होगा सिलेक्शन

GDS 3rd List Cut Off Marks Category Wise

जीडीएस कट ऑफ मार्क्स सभी कैटिगरी का अलग-अलग जाता है का और साथ ही साथ सर्किल वॉइस कट ऑफ की भी अलग-अलग जाएगा इस आधार पर वह क्षेत्र जहां पर हिंदी बोली जाती है वहां पर अधिक कट ऑफ जाने की संभावना रहेगी वहीं अन्य भाषा क्षेत्र में जैसे कि पूर्वोत्तर के राज्य में कट ऑफ कम जाएगा इस आधार पर कुछ निम्न कट ऑफ जा सकते हैं-

जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट का कट ऑफ 85 से 87% के बीच में देखने को मिल सकता है तथा अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए कट ऑफ 83 से 85 के बीच में और अनुसूचित जाति तथा जनजाति के लिए 80% तथा 81% के बीच में कट ऑफ आ सकता है, यह एक संभावित कट ऑफ है वास्तविक कट ऑफ रिजल्ट घोषित होने के बाद ही पता चलता है ।

GDS 3rd List Cut Off Marks कैसे देखें ?

  • जीडीएस तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट को देखने के लिए indiapostgdsonline.gov.in वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक आपको इस आर्टिकल के अंत में दिया गया है ।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट का ऑप्शन मिलेगा उसे पर क्लिक करें
  • लिस्ट पर क्लिक करने के बाद तीसरी लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • जिस रीजन का चाहिए रिजल्ट उसे पर क्लिक करें
  • एक पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा उसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर खोजें
  • अगर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर उसमें उपलब्ध है तो आपको ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा क्या आपको कब तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपस्थित होना है

GDS 3rd List 2024 Link

GDS 3rd List 2024Available Soon Get Updatesrojgartimes Live
Official WebsiteClick Here

GDS 3rd List 2024 FAQ’s

जीडीएस तीसरी मेरिट लिस्ट कब आएगी ?

अक्टूबर 2024 के पहले सप्ताह में जीडीएस तीसरे चरण की मेरिट लिस्ट को जारी कर दिया जाएगा क्योंकि 3 अक्टूबर 2024 तक द्वितीय चरण में सिलेक्ट स्टूडेंट का अंतिम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन है ।

जीडीएस तीसरी चरण की लिस्ट कैसे देखें ?

जीडीएस की लिस्ट को देखने के लिए इंडिया पोस्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करें और तीसरी लिस्ट वाले लिंक पर क्लिक करें ।

7 thoughts on “GDS 3rd List Cut Off Marks : जीडीएस तीसरी लिस्ट होगी जारी, जाने क्या रहेगा कट ऑफ ?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top