GDS 2nd List 2024 Live Check : भारतीय ग्रामीण डाक सेवक सेकंड मेरिट लिस्ट, 70% वाले भी हों सकेंगे सिलेक्ट

GDS 2nd List 2024 Live Check : भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 के दूसरे चरण का रिजल्ट GDS 2nd Merit List 2024 का इंतजार लाखों की संख्या में उम्मीदवार कर रहे हैं क्योंकि 44228 पदों में से कुछ पद अभी भी रिक्त हैं इनमें कम मेरिट लिस्ट में आने वाले विद्यार्थियों को सेलेक्ट किया जाएगा जो कि लगभग 70% के नीचे भी है उनका भी सिलेक्शन हो सकेगा और हर राज्य में यह अपेक्षित कट ऑफ अलग-अलग जा सकता है इसके लिए उच्च महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी गई है ।

भारतीय डाक सेवाएं हमारे देश की एक महत्वपूर्ण संस्थान है, जो न केवल पत्र और पार्सल की डिलीवरी करती है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों के विकल्प के रूप में भी काम करती है। इसी कड़ी में, भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भर्ती के लिए 2024 में आयोजित की गई परीक्षा के बाद पहली मेरिट सूची जारी की थी। अब, जिन उम्मीदवारों का नाम पहली सूची में नहीं आया था, उनके लिए उम्मीद की किरण के रूप में “GDS 2nd Merit List 2024 Live Check” जल्द ही जारी की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
GDS 2nd List 2024 Live Check
GDS 2nd List 2024 Live Check

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayega

GDS 2nd Merit List 2024 : उम्मीदवारों का इंतजारअब समाप्त होने जा रहा है इस सप्ताह के अंत तक भारतीय डाक विभाग द्वारा दूसरी मेरिट सूची घोषित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने GDS के पद के लिए आवेदन किया था और पहली सूची में उनका नाम नहीं था, वे इस सूची में अपने चयन की संभावना की जांच कर सकते हैं। यह सूची जारी होते ही, उम्मीदवार भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “GDS 2nd Merit List 2024 Live Check” कर सकेंगे।

भारतीय डाक सेवक स्टेट वाइज कट ऑफ और कैटिगरी वाइज कट ऑफ यहां पढ़ें rojgartimes Live

कैसे करें GDS 2nd Merit List 2024 Live Check?

भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, निम्नलिखित चरणों का पालन कर उम्मीदवार अपनी मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वहां “GDS 2nd Merit List 2024 Live Check” के लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब आपको अपने सर्किल पर क्लिक करना होगा
  4. सर्कल के बाद आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा
  5. इस प्रकार से कुल 23 सर्कल है आपने जिस सर्कल में अप्लाई किया है उसके मेरिट लिस्ट को चेक करें
  6. एक पीडीएफ डाउनलोड होगा पीडीएफ में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें
  7. अब आपके सामने सिलेक्शन लिस्ट हाईलाइट होगा अगर आप सेलेक्ट हुए हैं तो इसमें आपका रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा रहेगा

GDS 2nd Merit List 2024 Cut Off

इस बार की कटऑफ सूची को लेकर उम्मीदवारों में काफी उत्सुकता है। अनुमान के अनुसार, दूसरी मेरिट सूची में कटऑफ प्रतिशत पिछले साल के मुकाबले थोड़ा ऊंचा जा सकता है। विभिन्न श्रेणियों के लिए अनुमानित कटऑफ इस प्रकार हो सकता है:

  1. सामान्य श्रेणी (UR): 85% – 87%
  2. अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC): 80% – 84%
  3. अनुसूचित जाति (SC): 77% – 80%
  4. अनुसूचित जनजाति (ST): 70% – 78%
  5. EWS: 83% – 85%
  6. PwD (दिव्यांग): 75% – 78%

पहले चरण की मेरिट लिस्ट में बहुत से विद्यार्थियों ने अपने नंबर 100% भरे हुए हैं जो कि सरासर गलत है ऐसे गलत नंबर आने की वजह से मेरिट लिस्ट ज्यादा जाती है परंतु जैसे ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है इन छात्रों को मेरिट लिस्ट से बाहर कर दिया जाता है और उनके जगह पर खाली स्थान पर अगले मेरिट लिस्ट में उन विद्यार्थियों को मौका मिल जाता है जो बहुत कम नंबर से पहले चरण में सेलेक्ट नहीं हो पाए थे ।

GDS 2nd Merit List 2024 Process

GDS भर्ती के लिए चयन पूरी तरह से मेरिट आधारित है, जो 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होती है। किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा या साक्षात्कार का आयोजन नहीं किया जाता। इसलिए, मेरिट सूची में स्थान प्राप्त करना ही चयन के लिए महत्वपूर्ण है। पहली सूची में स्थान न पाने वाले उम्मीदवारों के लिए दूसरी सूची आखिरी मौका हो सकती है ।

Important Link

India Post GDS 2nd Merit List 2024Available Soon
State Wise Cut Off 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top