NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling : नीट यूजी प्रथम चरण काउंसलिंग शुरू, अपनाए यह टिप्स जरूर मिलेगा सरकारी कॉलेज

NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling : मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने नीट यूजी 2024 के लिए काउंसलिंग के प्रथम चरण की प्रक्रिया 14 अगस्त से 20 अगस्त तक आयोजित कर रही है इसमें से नीट यूजी के एस्पायरेंट 16 अगस्त से 20 अगस्त तक NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling कर सकते हैं और इसके बाद 23 अगस्त 2024 को काउंसलिंग के प्रथम चरण रिजल्ट (NEET UG Seat Allotment Result 2024) जारी किया जाएगा जिसमें विद्यार्थी को पता चलेगा कि उन्हें कहां पर कॉलेज मिला है और इसके बाद कब से कब तक उन्हें उसे कॉलेज में रिपोर्ट करना है और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना है ।

NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling
NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling

जानकारी के लिए बता दे की प्रथम चरण की काउंसलिंग मेडिकल काउंसलिंग कमिटी की तरफ से अखिल भारतीय कोटा AIQ 15% MBBS और BDS के लिए आयोजित करवाई जा रही है इसमें जहां तक संभावना होती है अच्छे रैंक वाले विद्यार्थी को अलॉटमेंट होता है वही जिनकी रैंक बहुत अधिक है नंबर बहुत कम है उन्हें स्टेट काउंसलिंग में पार्टिसिपेट करना चाहिए जिसके लिए काउंसलिंग शेड्यूल अलग-अलग राज्य के मेडिकल काउंसलिंग वेबसाइट पर अपलोड हो रही है जो कि राज्य के अनुसार अलग-अलग दिनों में शुरू होगी , काउंसलिंग से जुड़ी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

MCC NEET UG Counselling 2024 Round 1 : Overview

Article NameNEET UG 2024 Round 1 Choice Filling
Counselling NameNEET UG Counselling 2024 Round 1
TypeAIQ 15 %
Registration Start14/08/2024
Choice Filling Start16/08/2024
Reg/Choice filling Last Date20/08/2024
NEET UG Seat Allotment Result 2024 Round-123/08/2024
College Reporting & Joining24 Aug to 29 Aug 2024
Verification30 Aug to 31 Aug 2024
Article CategoryLatest Update
Official Websitehttps://mcc.nic.in/ug-medical-counselling/

MCC NEET UG Counselling 2024 Round 1 पूरी जानकारी

मेडिकल काउंसलिंग कमिटी ने काउंसलिंग के लिए योग्य विद्यार्थियों के एडमिशन के लिए प्रक्रियाओं को शुरू कर दिया है इस काउंसलिंग प्रक्रिया में 1,09,145 MBBS के सीट 27,868 BDS की सीट और इसके बाद बीएससी नर्सिंग और आयुष तथा पशु चिकित्सा के लिए 1000 के लगभग सीटों पर काउंसलिंग करवाई जा रही है परंतु इसमें उन्हें विद्यार्थियों को सीट अलॉटमेंट होने की ज्यादा संभावना है जो कि अच्छे रैंक प्राप्त किए हुए हैं ।

जिन विद्यार्थियों का रैंक कम है उन्हें तो सीट मिल जाएगी परंतु अधिक रैंक अर्थात कम नंबर वाले विद्यार्थी को स्टेट काउंसलिंग में भाग लेना जरूरी है इसका भी शेड्यूल अलग-अलग राज्य की वेबसाइट पर जारी किया जा रहा है जैसे कि छत्तीसगढ़ की वेबसाइट पर शेड्यूल जारी किया जा चुका है और इसके अलावा अन्य राज्य भी इसे जारी कर रहे हैं क्योंकि विद्यार्थियों को इसमें आरक्षण का पूरा लाभ मिलेगा जो की ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग में मात्र 15% का ही आरक्षण होगा अर्थात सभी राज्य की 15% सीटों में ही एडमिशन दिया जाएगा ।

NEET UG 2024 Round 1 Choice Filling कैसे करें

  1. MCC NEET UG Counselling 2024 Round 1 प्रथम चरण के काउंसलिंग में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए MCC के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं अथवा नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपसे आपका नीट यूजी रोल नंबर एवं पासवर्ड मांगा जाएगा उसे भरे पासवर्ड भूलने की स्थिति में फॉरगेट विकल्प का प्रयोग करें । लेकिन सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए नीचे ही उपलब्ध New Registration पर क्लिक करें ।
  3. अब यहां पर आपको अपना डिटेल्स जैसे कि रोल नंबर, एप्लीकेशन नंबर, कैंडिडेट का नाम, माता का नाम जन्मतिथि इत्यादि विवरण भरने होंगे उसे सही-सही भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  4. अब आपको अपनी ईमेल आईडी अथवा मोबाइल नंबर से ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई करना है
  5. इसके बाद आपको पासवर्ड बनाना होगा
  6. और इसके बाद जैसे ही आप लोगों करेंगे इसमें आपको पहले एप्लीकेशन फॉर्म, क्वालिफिकेशन डिटेल, अप्लाई फॉर सेक्शन, कॉन्टैक्ट डिटेल, और फाइनल फीस को सबमिट करना होगा इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होगा

जानकारी के लिए बता दें कि आपको अप्लाई क्षेत्र में AIQ 15% और Open Seat (AIIMS,BHU,AMU,JIPMER,JAMIA) के लिए अप्लाई जरूर करना है इसके लिए आवेदन शुल्क ओबीसी के लिए ₹11000 तथा एससी एवं एसटी के लिए 5500 ऑनलाइन जमा करने होंगे ।

नीट यूजी 2024 एडमिशन के करें यह काम

पहले चरण के चॉइस फिल्म के लिए सबसे पहले आपको पिछले वर्ष का ओपनिंग एवं क्लोजिंग रैंक देखना है जिसे आपको इस आर्टिकल के अंत में दिया गया है यह देखने के बाद आप यह जान सकेंगे कि आपको कौन से कॉलेज में अलॉटमेंट होने की संभावना ज्यादा है अगर आपका रैंक भी पिछली बार दिए गए कॉलेज के आधार पर ही है तो आपको इस कॉलेज को टारगेट करना चाहिए इसमें आपको अलॉटमेंट होने की संभावना अधिक रहेगी ।

महत्वपूर्ण लिंक

NEET UG Counselling 2024 Registration & Choice fillingClick Here
Neet UG Counselling Schedule 2024AIQ 15% || State
Official WebsiteClick Here
Opening & Closing RankClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top