UP ITI 2nd Merit List 2024 : मेरिट से बाहर हुए स्टूडेंट के लिए सुनहरा मौका, कम नंबर पर भी होगा सिलेक्शन

UP ITI 2nd Merit List 2024 : उत्तर प्रदेश आईटीआई के द्वितीय चरण का एलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया गया है इसमें बहुत से विद्यार्थियों को कॉलेज का अलॉटमेंट हुआ है परंतु ज्यादातर विद्यार्थी को सीट नहीं मिली है और ऐसे में उन्हें पता होना चाहिए की उन्हें आगे क्या करना है ।

UP ITI 2nd Merit List 2024
UP ITI 2nd Merit List 2024 : मेरिट से बाहर हुए स्टूडेंट के लिए सुनहरा मौका,

जिसमें उन्हें कॉलेज अलॉटमेंट होने की संभावना अधिक रहेगी परंतु इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी उन्हें पता होनी चाहिए जो कि आगे इस आर्टिकल में बताई गई है और संबंधित लिंक भी प्रदान किया गया है जहां से आप संबंधित दस्तावेज का फॉर्मेट इत्यादि डाउनलोड करके देख सकते हैं । सबसे पहले वह विद्यार्थी जिनको अलॉटमेंट हुआ है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उन्हें 16 अगस्त 2024 तक उसे कॉलेज में जाकर रिपोर्ट करना है जहां पर उन्हें कॉलेज मिला है अगर उन्हें कॉलेज नहीं पसंद भी है उस स्थिति में भी उन्हें अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना है और उसमें Float विकल्प वाले ऑप्शन पर टिक लगाकर अपना सिग्नेचर करके सभी दस्तावेज के साथ जमा करना है तभी उनके दूसरे मेरिट लिस्ट में नाम आएगा ।

Kisan Karj Mafi Good News : किसानों का ₹200000 तक का कर्ज होगा माफ, लिस्ट जारी यहां देखें

जिन विद्यार्थियों को द्वितीय चरण में अलॉटमेंट नहीं हुआ है उन्हें कुछ करने की आवश्यकता नहीं है उन्हें तृतीय चरण के रिजल्ट का इंतजार करना होगा जो की 28 अगस्त के बाद जारी कर दिया जाएगा इसमें उन्हें सरकारी अथवा निजी आईटीआई कॉलेज मिलने की संभावना रहेगी यह निर्भर करेगा की उन्होंने काउंसलिंग के दौरान कौन-कौन से कॉलेज को भरा हुआ है ।

UP ITI 2nd Merit List 2024 : Overview

Article NameUP ITI 2nd Merit List 2024
ITI TypeNCVT / SCVT
Total Govt ITI Seat 2024 (NCVT)109575
Total Govt ITI Seat 2024 (SCVT)11392
Total Seats120967
UP ITI 1st Allotment 2024Released On 10/08/2024
Result ModeOnline
Article CategoryResult
UP ITI 2nd Merit List 2024 DateReleased Check Here
Total Govt ITI College305
Official Websitehttps://scvtup.in/
KVS Vacancy 2024 : केंद्रीय विद्यालय में बिना परीक्षा सीधे भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इंटरव्यू के माध्यम से होगा सिलेक्शन, आवेदन यहां से करें

उत्तर प्रदेश आईटीआई 2024 में प्रवेश लेने के लिए सभी विद्यार्थी सरकारी कॉलेज के लिए आवेदन करते हैं जिन्होंने प्राइवेट कॉलेज को भरा है उन्हें मिलने की संभावना अधिक रहती है इसलिए केवल और केवल सरकारी कॉलेज को ही आवेदन के दौरान भरें जिससे सरकारी कॉलेज मिलने की संभावना बढ़ जाएगी ।

यह भी पढ़ें: Sahara India Ka Paisa Kab Aayega : यहां से अपना स्टेटस चेक करें

UP ITI 2nd Merit List 2024 मे इन स्टूडेंट का आएगा नाम

उत्तर प्रदेश आईटीआई 2024 एडमिशन प्रक्रिया में द्वितीय चरण में जिन विद्यार्थियों का नाम आया है उन्हें 28 अगस्त 2024 तक समय दिया गया है इसमें उन्हें अपना रिपोर्टिंग करना होगा रिपोर्टिंग के दौरान सभी मूल दस्तावेज और उनकी फोटोकॉपी के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है अलॉटमेंट लेटर में लिखा गया है कि आपके डॉक्यूमेंट में क्या-क्या लेकर जाना होगा परंतु जिन विद्यार्थियों को अलॉटमेंट नहीं हुआ है उन्हें क्या करने की आवश्यकता है आगे पढ़ें ।

सबसे पहले आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश आईटीआई मेरिट लिस्ट कक्षा 10 के परसेंट के आधार पर बनाई जाती है इसके लिए कक्षा 10 में अधिक अंक होना जरूरी होता है पहले चरण में केवल अधिक नंबर वालों को ही सिलेक्शन दिया जाता है परंतु जब सीट खाली रहती हैं तो द्वितीय चरण का लिस्ट भी जारी किया जाता है और साथ ही साथ पहले चरण में जो विद्यार्थी कॉलेज मिलने के बाद Float विकल्प का चयन करते हैं उनका भी नाम दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट में आता है परंतु पहले चरण से बहुत कम कट ऑफ दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट की बनाई जाती है ।

UP ITI 2nd Merit List 2024 कैसे चेक करें ?

  1. यूपी आईटीआई द्वितीय चरण मेरिट लिस्ट को चेक करने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट scvtup.in पर जाएं ।
  2. अब आपको होम पेज पर ही सीट एलॉटमेंट रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा जिसमें प्राइवेट एवं राजकीय आईटीआई के लिए अलग-अलग लिंक उपलब्ध रहेगा अपने अनुसार लिंक पर क्लिक करें ।
  3. जैसे ही लिंक पर क्लिक करेंगे आपसे आपका एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि पूछा जाएगा उसे सही-सही भरें ।
  4. रोल नंबर और जन्मतिथि भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करने से आपका रिजल्ट दिखाई देगा कि आपको कौन से कॉलेज में अलॉटमेंट हुआ है ।

UP ITI Admission 2024 Documents

  • सभी अभिलेखों की मूल प्रति एवं उसकी छाया प्रति
  • जूनियर हाई स्कूल अथवा कक्षा 10 की मार्कशीट एवं TC
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आरक्षित कोटे का प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
  • शिक्षण शुल्क
  • घोषणा पत्र
  • सीट आवंटन लेटर
  • ऑनलाइन किए गए आवेदन की फोटोकॉपी
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • मेडिकल फिटनेस

महत्वपूर्ण लिंक

UP ITI 2nd Merit List 2024Click Here
UP ITI 1st Merit List 2024Click Here

4 thoughts on “UP ITI 2nd Merit List 2024 : मेरिट से बाहर हुए स्टूडेंट के लिए सुनहरा मौका, कम नंबर पर भी होगा सिलेक्शन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top