MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released : मध्य प्रदेश बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2024 ऑनलाइन चेक करें

MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released : मध्य प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा दसवीं एवं बारहवीं सप्लीमेंट्री बोर्ड रिजल्ट को इसके आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in तथा mpresult.nic.in पर आज जारी कर दिया गया है इस परीक्षा में पास होने वाले विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश ले सकेंगे परंतु जो इस परीक्षा में फेल होंगे वह फिर से इसी कक्षा में पढ़ेंगे और यह रिजल्ट जारी होने के बाद ही रजिस्ट्रेशन बंद किया जाएगा । अगर आप भी जानना चाहते हैं कि MP Board Supplementary Result 2024 इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया

MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released
MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं 12वीं के रिजल्ट को एक साथ जारी करेगा जानकारी के लिए बता दें कि यह परीक्षाएं जून में आयोजित करवाई गई थी और इसके रिजल्ट को आज इसके आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट को जारी कर दिया गया है कि रजिस्ट्रेशन बंद नहीं होना चाहिए क्योंकि जो विद्यार्थी इस परीक्षा को पास करेंगे उन्हें आगे भी प्रवेश लेना होता है जैसे की 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी स्नातक के लिए और दसवीं पास करने वाले विद्यार्थी 11वीं में प्रवेश के लिए एडमिशन लेंगे तो उन्हें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा और यह रिजल्ट जारी होने के अंतिम क्षण तक चालू रहना चाहिए और इस प्रकार से विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन का पूरा ध्यान रखा गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवेदन करें rojgartimes Live

MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 : Overview

Board NameMPBSE (MP Board)
StateMP
Result NameMP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released
Classes10th & 12th
MP Board Supplementary Result 2024 DateReleased
CategoryResult
Official Websitempbse.nic.in

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले बार एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 12वीं के परिणाम को 29 अगस्त को जारी किया गया था परंतु इस बार यह रिजल्ट आपको पहले ही देखने को मिलेगा 10वीं 12वीं के परिणाम एक साथ जारी किए जाएंगे क्योंकि अधिक विलंब करने की वजह से सत्र भी देर से शुरू होगा और विद्यार्थियों को कहीं ना कहीं इसकी हानि होगी ।

MP Board Supplementary Result 2024 Details

एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2024 जब जारी होगा तो उसमें कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स लिखे रहेंगे अगर इनमें कोई भी कमी है तो आपको समय रहते इसमें सुधार करवाना होगा अन्यथा आगे चलकर यह बहुत समस्या उत्पन्न कर सकता है-

  • छात्र-छात्रा का नाम
  • माता-पिता का नाम
  • विद्यालय का नाम
  • परीक्षा का प्रकार
  • रोल नंबर
  • विषय का नाम एवं कोड
  • कुल प्राप्तांक एवं पूर्णांक
  • पासिंग रिमार्क
  • प्रैक्टिकल नंबर

MP Board Supplementary Result 2024 Checking Steps

  • सबसे पहले आपको mpbse के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है यहां पर आपको सप्लीमेंट्री रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें ।
  • अब आपको अपनी कक्षा सेलेक्ट करनी है अर्थात दसवीं अथवा 12वीं के परिणाम आप चेक कर सकते हैं
  • रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद आपसे आपका रोल नंबर पूछा जाएगा उसे सही-सही भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप सबमिट वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपका रिजल्ट आपके सामने दिखाई देगा इसका प्रिंटआउट निकले और अपने पास सुरक्षित रखें ।
  • रिजल्ट जारी होने के बाद ऊपर बताए गए सभी डिटेल्स को सही-सही से जांच करें कोई भी गड़बड़ी होने की स्थिति में अपने स्कूल को यह जानकारी दें ।

MP Board Supplementary Result 2024 Link

MP Board Supplementary Result 2024Click Here
Official WebsiteClick Here

एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2024 कब जारी होगा ?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल mpbse के आधिकारिक वेबसाइट पर आज 10वीं 12वीं के सप्लीमेंट्री रिजल्ट को जारी किया जाएगा ।

2 thoughts on “MP Board 10th 12th Supplementary Result 2024 Released : मध्य प्रदेश बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2024 ऑनलाइन चेक करें”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top